Top latest Five सूखी नाक की समस्या को दूर करने के उपाय Urban news

Wiki Article



ऐसे समय में क्लोरीन युक्त पूल में जाने से बचे। क्लोरीन युक्त पानी नाक में अधिक समस्या पैदा कर सकता है।

और पढ़ेंः नवजात शिशु की खांसी का घरेलू इलाज

नाक में स्वैलिंग साइनस के अंदर टिशू के म्यूकस की वजह से ब्लॉक हो जाने के कारण होती है। अगर किसी भी व्यक्ति में लंबे समय तक ऐसे ही लक्षण दिखाई देते हैं तो उसे क्रोनिक साइनसाइटिस का नाम दिया जाता है। नाक में सूजन के कारण कई कारण हो सकते हैं।

क्या है नाक का सूखना या ड्राई नोज? जानें कैसे पाएं इस समस्या से छुटकारा

dry nosedry nose causesdry nose dwelling remediesdry nose indicatorsसूखी नाक के कारणसूखी नाक के लिए घरेलू उपाय

नोट: यह उपाय बच्चों और व्यस्क के लिए बेहद अच्छा है लेकिन दो साल से कम उम्र के बच्चों में बोटुलिज़्म का जोखिम न बढ़े, इसलिए उन्हें शहद न दें। 

वातावरण में नमी बनाए रखने से असहजता कम हो जाती है। हवा में नमी रहने से अचानक से होने वाली सूखी खांसी की समस्या नहीं होती, खासकर तब जब रात को आप सो रहे हो।

ठंड के मौसम में जरूर करें शरीर की मालिश, जानें किस तेल से मिलेगा सबसे ज्‍यादा फायदा

रक्तपित्त ( नाक-कान आदि से रक्तस्राव) की समस्या से आराम दिलाता है अंगूर : 

नारियल तेल की तरह ही विटामिन ई ओइल होता है जो सूखी नाक के लिए click here एक बहुत ही उपयोगी है। बाजार में खरीदने के लिए विटामिन ई तेल के कैप्सूल उपलब्ध हैं। आप इसे अपने नाक पर और उसके आसपास लगाने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, त्वचा पर इस्तेमाल करने से पहले आप किसी त्वचा विशेषज्ञ से सलाह ले सकती हैं।

क्रॉनिक डिजीजेस : गहराई से समझें एशिया की स्थिति को

इसी प्रकारे ये आंख, नाक, बाजूओं और अन्य अंगों पर भी टैपिंग की जाती है। इससे शरीर में स्ट्रेस बढ़ने और बॉडी के रिलैक्स होने के मध्य इस विधि को अपना या जाता है।

ड्राई कफ की समस्या से निजात पाने के लिए प्याज का सेवन करें। कच्चा प्याज़ कफ की समस्या को दूर करने में मददगार साबित होता है। गले के साथ साथ कच्चा प्याज खाना आंखों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है।

प्रशासन शहरों के संग अभियान: लोगों को मिला मालिकाना हक

Report this wiki page